अल्बर्ट आइंसटाइन ए लेडीज़ मैन यह तो सभी जानते है की अल्बर्ट आइंसटाइन की गिनती दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिको में की जाती है। न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के सिद्धआंत (Law Of Gravity) से आगे बढ़कर जब उन्होंने इस बात की घोषणा की कि हमारी धरती गुरुत्वाकर्षण के सहारे अपने आस पास समय और अंतिरिक्ष पर असर डालती है तो पूरी दुनिया भौचक्की रह गयी।

प्रकाश विधुत प्रभाव की खोज पर उन्हें दुनिया के सबसे सम्मानित नोबेल पुरूस्कार से भी नवाज़ा जा चुका है।पर आज हम गौर करेंगे आइंसटाइन की ज़िन्दगी से जुड़े एक अन्य पहलु पर,बेहतरीन वैज्ञनिक होने के साथ साथ वह एक आकर्षक शख्सियत भी थे।महज़ 16 वर्ष की उम्र में ही वह आगे की शिक्षा के लिए अपने देश जर्मनी को छोड़ स्विट्जरलैंड चले गए थे वहाँ उन्हें अपने पिता के दोस्त प्रोफेसर ‘जॉस्ट विन टेलर’ के घर पर रहने की जगह मिली ।

वही पर उनकी मुलाकात प्रोफेसर की बेटी मैरी विन टेलर से हुई मैरी उनसे इतनी आकर्षित हुई की उन्होंने पहले ही दिन आइंसटाइन को किस कर दिया जबकि मैरी उम्र में उनसे बड़ी थी देखते ही देखते दोनों इतने करीब आ गए कि कई बार तो मैरी आइंसटाइन के बिस्तर में घुस जाया करती थी।मैरी तो उन्हें छोड़कर चली गयी पर मोहब्बत का यह सफ़र अभी कहा थमने वाला था ये तो महज़ शुरूआत थी।

आइंसटाइन की शख्सियत में ऐसा जादुई आकर्षण था की महिलाएं तो उनकी तरफ खिंची चली आती थी,स्विट्जरलैंड की राजधानी ज़्यूरिख़ में पढ़ाई के दौरान उनकी मुलाकात मिलिवा मैरी नामक छात्रा से हुई वह दोनों साथ ही एक ही संस्थान में पढ़ रहे थे अब वह काफी वक़्त साथ में बिताने लगे बहुत जल्द उनकी दोस्ती रोमांस में तब्दील गई,उनमे नज़दीकियां बहुत हद तक बढ़ चुकी थी जिसका नतीजा यह हुआ की मिलिवा शादी से पहले ही गर्भवती हो गयी और उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया जिसका नाम लाईजर्ल रखा गया।

1903 में आइंसटाइन और मिलिवा ने विवाह कर लिया शादी के बाद लाईजर्ल कभी भी अपने माता पिता के साथ नही देखी गई आइंसटाइन का वैवाहिक जीवन काफी उतार चढाव से भरा रहा मिलिवा ने दो बच्चो को भी जन्म दिया पर धीरे धीरे उनके रिश्ते में कड़वाहट आनी शुरू हो गई और 1914 में मिलिवा, आइंसटाइन से अलग रहने लगी और फरवरी 1919 में दोनों का तलाक हो गया। 2 जून 1919 को आइंसटाइन ने एल्सा नोवोनथल नामक महिला से विवाह कर लिया जो काफी लंबे वक़्त से उन्हें जानती थी एल्सा की भी यह दूसरी शादी थी उनकी दो बेटिया थी छोटी बेटी माग्रोट और बड़ी बेटी आइल्स,आइल्स और आइंसटाइन में भी घनिष्ठा काफी बड़ गई थी।

कुछ जानकारों ने तो यहाँ तक कहा कि वह अपने से 18 वर्ष छोटी महज़ 22 वर्ष की युवती से प्रेम संबंध बना बेठे है खैर इस बात में कितनी सच्चाई थी ये कहना मुश्किल है आइल्स का विवाह अलबर्ट्स वूडी से कर दिया गया और आइंसटाइन ने कहा की वह उन्हें पिता के रूप में प्रेम देती थी।और इसके बाद अल्बर्ट आइंसटाइन ने एल्सा लोवेनथल से विवाह कर लिया जो रिश्ते में उनकी कज़िन(ममेरी बहन) भी थी।

हिब्रू यूनिवर्सिटी,येरूसलम द्वारा अल्बर्ट आइंसटाइन पर प्रकाशित एक पुस्तक में लिखा है-” आइंसटाइन ने एल्सा से विवाह करने से पहले 6 महिलाओं से सम्बन्ध का ज़िक्र किया है जिनमे से कुछ के नाम का तो उन्होंने खुलासा भी किया था जैसे एस्तेला(Estella),इथेल(Ethel),टोनी(toni),मार्गरिटा(margereta) अन्य दो का नाम उन्होंने एम(m) और एल(l) के रूप में गुप्त रखा है”
यही कारण था की उनके लिए अंग्रेजी में इन शब्दों का प्रयोग किया गया है-
“Einstein Was A Ladies Man”

अरीब खान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here