बॉलीवुड और हिंदूवादी संगठनों का जैसे चोली दमन का साथ हो गया है। एक विवाद खत्म नही होता और इस तरह के संगठन एक नए विवाद के साथ विरोध में आ जाते हैं। ताज़ा मामला बॉलीवुड के सबसे ज़्यादा कमाने वाले खान सलमान खान से जुड़ा है।

हम सब जानते हैं कि सलमान खान के जीजा आयुष शर्मा अपना फिल्मी डेब्यू कर रहे हैं और इसके लिए सलमान ने ख़ासी तैयारियां की हैं। लेकिन रिलीज़ से पहले ही ये फिल्म मुश्किलों में आ गयी है। एक बार फिर से हिंदूवादी संगठन बॉलीवुड फिल्म के विरुद्ध हो गए हैं। विश्व हिन्दू परिषद का कहना है कि “लवरात्रि” फिल्म का नाम हिंदुओं के त्योहार के नाम को बिगाड़ कर रखा गया है। इस वजह से हिंदुओं की भावनाएँ आहत हो सकती हैं और हम नही चाहते कि ऐसा कुछ हो।

विहिप के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि “इस फिल्म का नाम हिंदुओं के एक पवित्र त्योहार नवरात्रि को बिगाड़ कर रखा गया है। आखिर हर बार ये फिल्म निर्माता हिन्दू त्योहारों का ही मज़ाक क्यूँ बनाते हैं?” कुमार ने कहा कि हम किसी भी कीमत पर इस फिल्म को रिलीज़ नही होने देंगे। हम नहीं चाहते कि किसी भी तरह से हिंदुओं की धार्मिक आस्था और भावनाओं को ठेस पहुंचे।

बता दें कि इससे पहले संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ को भी हिन्दू संगठनों का कड़ा विरोध झेलना पड़ा था। “पद्मावत” को कई राज्यों में बैन कर दिया गया था। इतना ही नही इस फिल्म के विरोध में देश के कई हिस्सों में हिंसक झड़प हुई। देखना ये है कि सलमान अपने बहनोई की पहली फिल्म को किस तरह बचाते हैं और निर्माता-निर्देशक आगे क्या केरेंगे।

गुजराती बैक्ग्राउण्ड पर बनी ‘लावरात्रि’ फिल्म के 21 सितंबर को रिलीज़ होने की उम्मीद है। दिलचस्प बात ये है कि इस फिल्म से ना सिर्फ आयुष शर्मा बल्कि फिल्म की अभिनेत्री वरीना हुसैन और फिल्म के निर्देशक अभिराज मीनावाला भी डेब्यू कर रहे हैं। अभिराज इससे पहले सलमान खान की ‘सुल्तान’ और शाहरुख खान की ‘फ़ैन’ में बतौर सह-निर्देशक काम कर चुके हैं। फिल्म एक रोमांटिक ड्रामा है जिसमे एक जोड़े की प्रेम कहानी दिखाई गयी है। मुख्य किरदार नौ दिनों के नवरात्रि के त्योहार में करीब आते हैं और इनही दिनों में उनका प्यार परवान चढ़ता है।
फिलहाल हम तो यही प्रार्थना करेंगे कि प्रेम कहानी दर्शा रही इस फिल्म को बेवजह की नफरत का सामना ना करना पड़े।

महविश रज़वी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here