इस वक़्त देश में कई मामलों पर गहमा-गहमी चल रही है। बोल्ल्यवोद अभिनेता सिद्दर्थ मल्होत्रा ने भी एक ज़रूरी मुद्दे पर अपनी राय राखी है। सिद्धार्थ ने प्राधानमंत्री नरेंद्र मड़ी को चिट्ठी लिखकर इस समस्या पर ध्यान देने की अपील की है।

दरअसल सिद्धार्थ ने जानवरों के अधिकारों और सुरक्षा के लिए काम करने वाली संस्था पेटा की तरफ से पीएम मोदी को एक खत लिखा है। पत्र में उन्होने जानवरों पर हो रहे अत्याचारो और उसकी सज़ा के लिए बनाए गए कानून पर टिप्पणी की है। सिद्धार्थ ने खत में कहा है कि भारत में पशुओं के लिए क्रूरता रोकथाम अधिनियम 1960 में सज़ा का प्रावधान काफी पहले से है। इस कानून के मुताबिक जानवरों पर ज़ुल्म करने वाले लोगों का अपराध सिद्ध होने पर उन्हे अधिकतम 50 रुपए का जुर्माना देना होता है। सिद्धार्थ की राय में ये सज़ा चीटी काटने के जैसी है। उन्होने जानवरों के साथ क्रूरता से पेश आ रहे लोगों को कड़ी सज़ा देने का अनुरोध किया है।

सिद्धार्थ ने पत्र में देश भर में जानवरों पर हो रहे तरह-तरह के अत्याचारों का ज़िक्र किया है। उन्होने कहा इस कानून की वजह से ही लोगों के हौसले बढ़े हुए हैं। हम रोज़ अख़बारों में जानवरों के साथ दुर्व्यवहार की सैकड़ों खबरें पढ़ने के आदी हो गए हैं। लोग कुत्तों को ज़हर देकर मार देते हैं, गाय पर एसिड डाल कर उसे जला देते हैं, यहाँ तक कि बिल्लियों को पीट-पीट कर उनकी हत्या करने की घटनाएँ भी आम हो चुकी हैं। देश में जानवरों के सम्मान और उनकी गरिमा को नुकसान पहुंचा रहा है।

सिद्धार्थ ने मांग की है कि जो लोग भी ऐसे अपराधों में दोषी पाये जाते हैं उन्हे न सिर्फ आर्थिक जुर्माना भरना चाहिए बल्कि जेल की सज़ा का प्रावधान भी होना चाहिए। इसके अलावा उन लोगों की काउंसिलिंग की जानी चाहिये और पशुओं के साथ किसी भी प्रकार के संपर्क पीआर रोक लगा देनी चाहिए। ऐसा करने से लोगोंके बीच एक सकारात्मक संदेश पहुंचेगा और उन्हे ये बात समझने में मदद मिलेगी कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51ए(जी) के तहत पशुओं के साथ दया दिखाने के लिए कर्तव्य का पालंकिया जा रहा है और उन्हे अमानवीय व्यवहार से संरक्षित किया जा सकता है।

उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी सिद्धार्थ की चिट्ठी पर कोई ठोस कदम उठाएंगे और इस तरह के लोगों की हरकतों पर रोक लगेगी। वहीं अगर काम की बात करें तो सिद्धार्थ का कैरियर काफी लंबे से मुश्किलों में है। उनकी पिछली दोनों फिल्में इत्तिफाक़ और अय्यारी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पायी थी। इस वक़्त वो अपने मैंटर करण जोहर के साथ अगली फिल्म में कम कर रहे हैं। इस अनाम बायोपिक फिल्म में वो कारगिल युद्ध के हीरो विक्रम बत्रा का किरदार निभाएंगे। विक्रम बत्रा को उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

हिन्दी गैज़ेट टीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here