तस्वीर गूगल से ली गयी है

देश के राष्ट्रपति के निवास स्थान, राष्ट्रपति भवन में एक आलीशान और खूबसूरत बगीचा है जिसेे दुनिया मुगल गार्डन के नाम से जानती है। आमतौर पर यह 15 एकड़ में बना भव्य बगीचा सिर्फ भारत के राष्ट्रपति के लिए ही होता है, पर हर साल बसंत के मौसम में ‘उद्यानोत्सव’ के तहत इसे संपूर्ण देशवासियों के लिए खोल दिया जाता है। इस साल यह 6 फरवरी से 10 मार्च तक खुला रहेगा। तो अगर आप दिल्ली में रहते हैं या जाने की सोच रहे हैं तो यहाँ जाना ना भूलें। 

तस्वीर गूगल से ली गयी है

क्या है खास: मुगल गार्डन मे आपको 10,000 त्युलिप, 137 प्रजाति के गुलाब और अन्य फूल मिल जायेंगे। यहां आपको कई नई प्रजाति के फूल मिलेंगे जिनका नाम दुनिया के महान शक्सियतों के नाम पर रखा गया है। जैसे- जवाहरलाल नेहरू, क्वीन एलिज़ाबेथ आदि। साथ ही आपको जड़ी-बूटियों के पौधे, बोंसाइ, कैक्टस, धार्मिक महत्व के पौधे और म्युज़िकल फव्वारे का भी मज़ा मिलेगा। 
कब जाएं: मुगल गार्डन इस साल 6 फरवरी से 10 मार्च तक खुला रहेगा। इसके खुलने का वक्त सुबह 9 बजे और बंद होने का वक्त शाम 4 बजे होगा। यह गार्डन सोमवार को बंद रहेगा। 
कैसे जाएं: राष्ट्रपति भवन जाने का सबसे आसान तरीका मेट्रो है। आपको केंद्रीय सचिवालय स्टेशन पर उतर कर सुविधा के मुताबिक औटो या पैदल जाना 
होगा। आप अपनी गाड़ी से भी यहाँ जा सकते हैं। एंट्री गेट नम्बर 35 से होगी। 
एंट्री बुकिंग: मुगल गार्डन में हर घंटे 1000 और रविवार के दिन 2,500 लोगों के जाने का इंतज़ाम है। एंट्री के लिए लोगों को कतार में जाना होगा। लंबी कतार से बचने के लिए आप इंटरनेट के जरिये भी बुकिंग करा सकते हैं। इसके लिए आप को- https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.asp पर जाना होगा। एक बार मे रविवार के दिन 5 लोग बुकिंग करा सकते हैं और अन्य दिनों में 10 लोग बुकिंग करा सकते हैं। साथ ही बुकिंग कराते समय जो स्लॉट चुना है उससे देर से आने पर आम लाइन में खड़ा होना होगा। 
बुकिंग चार्ज: मुगल गार्डन में एंट्री बिलकुल मुफ्त है। 
क्या ना ले कर आएँ: मुगल गार्डन राष्ट्रपति भवन में है, इसलिए सुरक्षा के मद्देनज़र कुछ चीज़ें लाने की इजाज़त नही है। इनमे- ब्रीफकेस, रेडियो, ट्रांजिस्टर, बैग, कैमरा, डब्बा, छाता या किसी भी तरह की खाने की चीज़ शामिल हैं। 

तस्वीर गूगल से ली गयी है

सुविधाऐ: पीने का पानी, टॉयलेट, वरिष्ठ नागरिकों के लिए आराम करने की जगह और इमरजेंसी मेडिकल सुविधाएं गार्डन परिसर में उपलब्ध हैं। दृष्टिबाधित व्यक्तियों के चलने के लिए टैक्ताइल पथ भी मौजूद है। 
विशेष सुविधा: किसानों, डिफेंस कर्यकर्ताओं, दिव्यांगजनों और दिल्ली पोलिस के लिए मुगल गार्डन विशेष रूप से 11 मार्च को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा। 

Shafaque zehra

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here