credit-youtube

हर खेल के अपने धुरंधर होते हैं, वो इंसान जो सभी बाधाओं के खिलाफ किसी भी परिस्थिति और प्रतिस्पर्धा में ऊपर उठता है। फुटबॉल में, हमारे युग की धुरंधर क्रिस्टियानो रोनाल्डो है। आज उनके जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं 18 ऐसी बातें जो रोनाल्डो को ख़ास बनती हैं।

1. रोनाल्डो का लंबा नाम- कई फुटबॉल प्रशंसक उन्हें केवल क्रिस्टियानो रोनाल्डो के रूप में जानते हैं, हालांकि उनका नाम थोड़ा लंबा है। उनका असल नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस एवेइरो है। साथ ही उनका नाम रोनाल्ड रेगन के नाम पर रखा गया था, जो कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थे, और रोनाल्डो के पिता के चहेते भी थे।

2. उनका जन्मदिन और पारिवारिक इतिहास- क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी1985 को हुआ था। उनके परिवार में 4 लोग थे। उनके पिता जोस, एक माली थे और काफी ज़्यादा शराब पीते थे। उनकी मां, मारिया एक रसोइया और सफाईकर्मी थीं, और वह देर रात तक काम करती थीं ताकि अपने बच्चों और परिवार को पाल सकें।

3. छोटी मधुमक्खी- उनको अक्सर ‘क्राई बेबी’ और ‘लिटिल बी’ बुलाया जाता था था जिसका मतलब होता है ‘हमेशा रोने वाला बच्चा’ और ‘छोटी मधुमख्खी’।

4. दोस्त का क़र्ज़ – रोनाल्डो ने अपनी सफलता का श्रेय अल्बर्ट फेंट्रू को देते हैं। बचपन में अल्बर्ट को एक फुटबॉल अकादमी में भर्ती कराया गया था लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया और रोनाल्डो को अकादमी में ले जाया गया। जब रोनाल्डो से अल्फ्रेड से पूछा गया कि उन्होंने इनकार क्यों किया, तो उन्होंने जवाब दिया, तुम मुझसे बेहतर हो।

5. फुटबॉल में अक्सर खिलाड़ियों का शरीर टैटू से भरा होता है। लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो के शरीर पर एक भी टैटू नहीं है और भविष्य में होने की योजना भी नहीं है क्योंकि रोनाल्डो एक रक्त दाता हैं। रेड क्रॉस के दिशानिर्देश बताते हैं कि किसी को टैटू बनवाने के कम से कम चार महीने बाद रक्तदान नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, अपने टीम के साथी कार्लोस मार्टिंस के बेटे की मदद के लिए अपना बोन मेरो भी दान में दिया है।

6.  रोनाल्डो अब कनाडा के एक विश्वविद्यालय में पढ़ाये जाते हैं। ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के चौथे वर्ष के समाजशास्त्र के छात्र क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन और कैरियर का अध्ययन करते हैं।

7. वर्ल्ड ऑफ द ईयर- 2008 में, उन्होंने कुल 42 गोल किए और उन्हें फीफा वर्ल्ड ऑफ द ईयर सम्मान से सम्मानित किया गया।

8. रिकॉर्ड वेतन- 2003 में, क्रिस्टियानो को मैनचेस्टर यूनाइटेड में जोड़े गए थे और उन्हें 12 मिलियन पाउंड (करीब 120 करोड़) का भुगतान किया गया। रियल मैड्रिड द्वारा हस्ताक्षर किए जाने के बाद, रोनाल्डो प्रति सप्ताह 365,000 पाउंड (करीब 339 लाख) कमाते है, और यह सौदा 2021 तक है।

9. CR7 संग्रहालय- रोनाल्डो के पास फंचल में एक संग्रहालय है जो उनके जीवन, करियर, दुर्लभ फ़ोटो, ट्राफियां और पुरस्कारों के लिए समर्पित है

10. ब्रांड वैल्यू- अनगिनत ब्रांड अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए उनकी ओर भाग रहे हैं। उन्होंने जिन उत्पादों का समर्थन किया है उनमें कोका-कोला, अरमानी जीन्स और अडरवियर, नाइके, कोनामी, मोटरोला, केएफसी, जैकब एंड कंपनी, फ्लाई एमिरेट्स, कैस्ट्रोल, हर्बालाइफ शामिल हैं।

11. सबसे अमीर खिलाड़ी- 2014 में, रोनाल्डो को दुनिया के सबसे अधिक भुगतान वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष स्थान दिया गया था। 2014 में वेतन, बोनस, ऑफ-फील्ड कमाई और अन्य आय से उनकी कमाई $73 मिलियन (5189 करोड़) थी। 2017 में, विभिन्न स्रोतों से उनकी वार्षिक आय $93 मिलियन (6612 करोड़) थी।

12. आलोचना- उनकी महान उपलब्धियों के बावजूद, कई लोग हैं जो क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पसंद नहीं करते हैं। वे कहते हैं कि वह घमंडी है। उन्होंने 2011 में, ज्यादातर आलोचकों को सही साबित कर दिया जब उन्होंने दावा किया कि कुछ लोग उन्हें पसंद नहीं करते क्योंकि वह किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में बहुत सुंदर, समृद्ध और प्रतिभाशाली हैं।

13. गोल्डन हार्ट- आलोचनाओं के बावजूद रोनाल्डो बार-बार एक अच्छे इंसान साबित हुए हैं। उन्होंने अपना सुनहरा बूट बेच दिया था ताकि वह गाजा के जरूरतमंद बच्चों के लिए धनराशि दान कर सके। इसके अलावा, वह दिसंबर 2012 में फीफा के 11 फॉर हेल्थ फाउंडेशन में शामिल हो गए। फाउंडेशन का उद्देश्य एचआईवी, मोटापा, मलेरिया और नशीली दवाओं की लत के खिलाफ बच्चों में जागरूकता पैदा कर सकें।

14.  14 साल की उम्र में शरारत करते हुए रोनाल्डो ने एक कुर्सी अपने टीचर की तरफ फेक दी जिसकी वजह से उन्हें स्कूल से निकल दिया गया। इसके बाद उनकी माँ ने उनका ध्यान शरारतों से हटाकर फूटबाल की तरफ लगाने की हिदायत दी।

15. 15 साल की उम्र में उन्हें दिल की बीमारी हुई जिसे रेसिंग हार्ट कहा जाता है. ऐसा मुमकिन था की रोनाल्डो को फूटबाल हमेशा के लिए छोड़ना पड़े. खुशकिस्मती से उनकी सर्जरी कामयाब हुई और वो वापस खेलने लगे ।

16. कूदने की शक्ति- क्रिस्टियानो रोनाल्डो कूदने के लिए चीता के साथ अपना रिकॉर्ड साझा करते हैं। दोनों ही 5 ग्रेविटेशनल फाॅर्स की ताक़त से कूदते हैं।

17. CR7- रोनाल्डो अपनी 7 नंबर जर्सी से जाने जाते हैं हालांकि उनकी जर्सी का नंबर 28 होना था। अलेक्स फरगुरसों के कहने पर उन्हें नंबर जर्सी दी गयी ताकि वे डेविड बेकहम, जॉर्ज बेस्ट और एरिक कैंटोना सरीखे दिग्गजों के साथ अपना जर्सी नंबर सांझा कर सकें।

18. पारिवारिक व्यक्ति- रोनाल्डो चार बच्चों के पिता और जॉर्जिना रोड्रिगेज के पति हैं। उनके पहले बच्चे क्रिस्टियानो जूनियर के बारे में अभी भी कुछ अनिश्चितता है। यह विवाद मां की पहचान के साथ है। कुछ लोग दावा करते हैं कि बेटा एक सरोगेट माँ से था, जबकि अन्य लोग सोचते हैं कि यह एक वेट्रेस थी जिसका उनके साथ अफेयर था।

रोनाल्डो के पास अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, और आप अभी भी उनसे रोमांच  की उम्मीद कर सकते हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक ऐसा सितारा है जो अपने समय से आगे चमकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here