credit- newslaundary

दिल्ली के विधायकों ने समाचारों से की घोषणाओं के विश्लेषण से पता चलता है कि उनमें से 43 आपराधिक मामलों का सामना करते हैं, जिनमें से 37 पर गंभीर आरोप हैं

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के 37 विधायकों के एक अध्ययन के अनुसार, 13 में महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामले हैं, जिनमें से कम से कम एक बलात्कार से संबंधित है।

प्रमुख दलों में, 62 AAP विधायकों के लिए प्रति विधायक की औसत संपत्ति 14.96 करोड़ रुपये है और भाजपा के आठ विधायकों के पास औसत संपत्ति 9.10 करोड़ रुपये है

AAP विधायक धर्मपाल लकड़ा, जो मुंडका से जीते हैं, की संपत्ति 292 करोड़ रुपये से अधिक है और नई विधानसभा में सबसे अमीर विधायक हैं

76,000 रुपये में आम आदमी पार्टी की मंगोलपुरी विधायक राखी बिड़ला ने सबसे कम संपत्ति घोषित की

एक अध्ययन के अनुसार, दिल्ली के 70 नवनिर्वाचित विधायकों में से सैंतीस विधायकों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज किए हैं, जिनमें हत्या का प्रयास और बलात्कार से संबंधित कम से कम एक मामला शामिल है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के एक अध्ययन के अनुसार, इन विधायकों द्वारा की गई घोषणाओं के विश्लेषण से पता चलता है कि उनमें से 43 आपराधिक मामलों का सामना करते हैं, जिनमें से 37 पर बलात्कार, हत्या के प्रयास और महिलाओं के खिलाफ अपराध सहित कई गंभीर आरोप हैं। ), चुनावी सुधारों पर काम करने वाला एक गैर-सरकारी संगठन।

37 विधायकों में से तेरह ने महिलाओं के खिलाफ अपराधों से संबंधित मामलों की घोषणा की है। 13 में से, एक ने बलात्कार से संबंधित मामलों की घोषणा की है।

पिछली विधानसभा में, 24 विधायकों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए थे।

अध्ययन में यह भी पाया गया है कि AAP के 45 और भाजपा के सात विधायकों ने एक-एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है।

प्रमुख दलों में, 62 AAP विधायकों के लिए प्रति विधायक की औसत संपत्ति 14.96 करोड़ रुपये है और भाजपा के आठ विधायकों के पास औसत संपत्ति 9.10 करोड़ रुपये है।

AAP विधायक धर्मपाल लकड़ा, जो मुंडका से जीते हैं, के पास 292 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है और नई विधानसभा में सबसे अमीर विधायक हैं।

उनके बाद आरके पुरम विधायक प्रमिला टोकस हैं, जिनके पास कुल 80 करोड़ रुपये की संपत्ति है, इसके बाद पटेल नगर के विधायक राज कुमार आनंद हैं, जिनके पास 78 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

76,000 रुपये में, मंगोलपुरी की विधायक राखी बिड़ला ने सबसे कम संपत्ति घोषित की है

एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में प्रति विधायक की औसत संपत्ति 6.29 करोड़ रुपये से 14.29 करोड़ रुपये है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here