credit-www.globalvillagespace.com

आइशा मुगल एक संयुक्त राष्ट्र फोरम में आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली महिला ट्रांसजेंडर बन गई हैं। वह महिलाओं के खिलाफ भेदभाव (CEDAW) के सभी रूपों को समाप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन में राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं।

credit- twitter

मानवाधिकार मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर स्विट्जरलैंड के जिनेवा में प्रतिनिधिमंडल के साथ अपनी तस्वीर साझा की। इस बीच, CEDAW में अपने राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल में एक महिला ट्रांसजेंडर को शामिल करने वाला पाकिस्तान दुनिया का पहला देश है।

पाकिस्तान के सराहनीय कदम यह संकेत देते हैं कि यह पत्र और भावना में ट्रांसजेंडरों को समान अवसर और प्रतिनिधित्व प्रदान करने के लिए निर्धारित है।

आयशा मुगल मानव अधिकार मंत्रालय में ट्रांसजेंडर राइट्स एक्सपर्ट्स और फोकल पर्सन हैं। वह समाज के इस वर्ग के लिए समान और सुरक्षित सार्वजनिक स्थान सुनिश्चित करने के लिए लगन से काम कर रही है।

वह हाल ही में इस्लामाबाद में आयोजित कार्यशाला में पुलिस विभाग के प्रतिनिधियों के साथ ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के साथ पुलिस सगाई के लिए मसौदा दिशानिर्देश पेश करने के लिए भी मौजूद थीं।

www.globalvillagespace.com

 

आयशा मुगल ने मानवाधिकार मंत्रालय द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की। कार्यशाला को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा,

“अंतर्राष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुरूप, ये दिशानिर्देश पुलिस अधिकारियों से मुठभेड़ करने वाले ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के उचित उपचार को दर्शाते हैं।”

आयशा ने COMSATS इस्लामाबाद से मानव संसाधन प्रबंधन में एम.फिल किया है। वह इस्लामाबाद के कायद-ए-आज़म विश्वविद्यालय में विजिटिंग फैकल्टी में पहली ट्रांसजेंडर हैं, जो पाकिस्तान में बेहद प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। वह एक साल के लिए विविधता पर सिखाया है।

अपने शुरुआती साक्षात्कार में, आइशा मुगल ने कहा, आमतौर पर, इस समुदाय के लोग नृत्य, यौन कार्य और आपराधिक गतिविधियों से जुड़े हैं, लेकिन अब चीजें बदल रही हैं और वे सक्रिय रूप से समाज में सम्मानित स्थिति की तलाश कर रहे हैं।

“हमारे पास एक ट्रांसजेंडर टीवी एंकर, नेशनल डेटाबेस एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी (NADRA) में एक ट्रांसजेंडर कर्मचारी, एक टीवी चैनल में एक मेकअप आर्टिस्ट और कई अन्य चमकदार उदाहरण हैं,” आइशा मुगल ने कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here