अहमदाबाद
भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए इस मुकाबले को हर हाल में बचाना होगा। टीम इंडिया इस टेस्ट को ड्रॉ या टाई भी करा देता है तो भी वह 18 जून को लॉर्ड्स में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा।

लंच तक इंग्लैंड 74/3
इंग्लैंड टीम ने पहले दिन लंच तक 21 ओवर में 3 विकेट खोकर 74 रन बना लिए हैं। जॉनी बेयरस्टो (28*) और बेन स्टोक्स (24*) क्रीज पर हैं।

रूट को सिराज ने बनाया शिकार
पेसर मोहम्मद सिराज ने कैप्टन जो रूट (5) को शिकार बनाया। इंग्लैंड का तीसरा विकेट 30 के टीम स्कोर पर गिरा। रूट ने 9 गेंदों का सामना किया और एक चौका लगाया।

क्राउली आउट, अक्षर पटेल ने झटका विकेट
जैक क्राउली (9) को अक्षर पटेल ने पविलियन की राह दिखाई, जब पारी के 8वें ओवर की 5वीं गेंद पर उन्हें सिराज ने लपक लिया। क्राउली ने 30 गेंदों पर एक चौके की मदद से 9 रन बनाए।

अक्षर ने सिबली को भेजा पविलियन
स्पिनर अक्षर पटेल ने डॉम सिबली (2) को भेजा पविलियन। इंग्लैंड का पहला विकेट छठे ओवर की दूसरी गेंद पर 10 के टीम स्कोर पर गिरा।

क्राउली और सिबली ओपनिंग को उतरे
इंग्लैंड के ओपनर जैक क्राउली और डोमिनिक सिबली ओपनिंग को उतरे। ईशांत शर्मा का पहला ओवर। पारी की दूसरी गेंद पर विराट ने क्राउली के खिलाफ रिव्यू लेने का फैसला किया लेकिन भारत को इसे गंवाना पड़ा।

बुमराह बाहर, सिराज को मौका
इस मैच के लिए भारतीय टीम ने प्लेइंग-XI में एक बदलाव किया है। पेसर जसप्रीत बुमराह निजी कारणों से पहले ही इस मुकाबले से हट गए थे, उनकी जगह मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया है। वहीं, इंग्लैंड टीम में दो बदलाव किए गए हैं, जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट ब्रॉड बाहर हैं जबकि उनकी जगह डोम बेस और डैनियल लॉरेंस को शामिल किया गया है।


प्लेइंग-XI
भारत- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड- डोमिनिक सिबली, जैक क्राउली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), डैनियल लॉरेंस, डॉम बेस, जैक लीच और जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड ने टॉस जीता, चुनी बल्लेबाजी
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड टीम में इस मैच के लिए 3 स्पिनर, एक फास्ट बोलिंग ऑलराउंडर और एक पेसर के अलावा 6 बल्लेबाजों को शामिल किया गया है।

इससे पहले विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने अहमदाबाद में ही खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ही इंग्लैंड को 10 विकेट से पराजित कर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली थी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और कप्तान विराट कोहली ने इस मैच से पहले बुधवार को एक वीडियो शेयर किया, जिसमें टीम इंडिया तैयारी करती दिख रही है। बोर्ड ने लिखा- भारतीय क्रिकेटर कैचिंग, बैटिंग और बोलिंग की प्रैक्टिस करते हुए। चौथे और फाइनल टेस्ट के लिए भारतीय खिलाड़ी तैयार हैं। बता दें कि भारत अगर यह मुकाबला जीत जाता है या इसे ड्रॉ कराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम करता है तो वह डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच जाएगा।

यहां उसका सामना जून में न्यूजीलैंड की टीम से होगा जो पहले ही खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर चुकी है। कोहली के कप्तानी वाली टीम इंडिया ड्रॉ के लिए नहीं जानी जाती है। यह टीम जीत के लिए उतरती है और ड्रॉ इस टीम का आखिरी विकल्प है। यह बात हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में हुए चौथे टेस्ट में साबित हुई थी जहां टीम इंडिया ने ड्रॉ की ओर जा रहे मैच को जीत में बदल दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here