कहते हैं कि भगवान जब देता है तो छप्‍पर फाड़कर देता है। कुछ ऐसा ही हुआ अमेरिका के कनेक्टिकट शहर में जहां एक व्‍यक्ति ने चौराहे पर लगी सेल में मात्र 35 डॉलर (2550 रुपये) में चीनी मिट्टी का कटोरा खरीदा लेकिन यह उसके लिए अनमोल खजाना निकला। चीनी मिट्टी से बना यह कटोरा दरअसल, चीन की कलाकृति निकला जिसकी कीमत तीन लाख डॉलर (2,18,56,423) से लेकर 5 लाख डॉलर (3,62,87,303) के बीच है।

सफेद रंग का यह कटोरा नीले रंग के फूलों से सजाया गया है और कई अन्‍य डिजाइन बने हुए हैं। इस कलाकृति की अब नीलामी होने जा रही है। बताया जा रहा है कि पुरानी कलाकृतियों के शौकिन व्‍यक्ति ने जब पिछले साल न्‍यू हैवेन इलाके में यह कटोरा देखा तो उसे यह बेहद खास लगा। यह कटोरा अपने आप में बहुत दुर्लभ है और इस तरह के कुल 7 कटोरे ही बने हैं।

कटोरा 1400 ईस्‍वी के आसपास बनाया गया
अब इस कटोरे को 17 मार्च को न्‍यूयॉर्क में महत्‍वपूर्ण चीनी कला के तहत नीलाम किया जाएगा। इस खरीददार ने 35 डॉलर में इस कलाकृति को खरीदा और बाद में उसकी जानकारी Sotheby को ईमेल कर दिया। Sotheby के नीलामी विशेषज्ञों को अक्‍सर ऐसे ईमेल आते रहते हैं लेकिन इस बार जो सूचना मिली उससे उनका दिल खुश हो गया।

Sotheby के वाइस प्रेसिडेंट मैकअटीर ने कहा कि जब हमने उस कटोरे को देखा तभी लग गया कि यह बहुत खास है। उन्‍होंने कहा कि कटोरे की पेंटिंग, उसका आकार, नीला रंग यह बताता है कि कटोरा 15वीं सदी के चीनी मिट्टी से बना है। उन्‍होंने बाद में इसकी खुद जाकर जांच की और पाया कि यह कटोरा 1400 ईस्‍वी के आसपास बनाया गया था। उन्‍होंने बस उसकी डिजाइन देखकर और उसे छूकर अनुमान लगा लिया। उन्‍होंने बताया कि यह कटोरा मिंग काल का है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here