भारतीय वुमेंस क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाली वह भारत की पहली और दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर हैं। सबसे ज्‍यादा शतक और अर्धशतक समेत बैटिंग के ज्‍यादातर रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाली मिताली आधुनिक महिला क्रिकेट की लीजेंड हैं। आइये जानते हैं मिताली राज के रिकॉर्ड और क्रिकेट करियर।

10 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहीं मिताली
राजस्‍थान के जोधपुर में तमिल परिवार में 3 दिसंबर 1982 को जन्‍मी मिताली राज ने 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। एयरफोर्स में ऑफिसर पिता दोराई राज और मां लीला राज ने मिताली को कभी क्रिकेट खेलने से नहीं रोका। हैदराबाद में रहते हुए मिताली ने अपनी स्‍कूलिंग पूरी की और अपने बड़े भाई के साथ क्रिकेट की कोचिंग लेना शुरू किया।

डेब्‍यू मैच में शतक जड़ मचाया था तहलका
मिताली ने डॉमेस्टिक क्रिकेट रेलवे के लिए खेलना शुरू किया। जब वह मात्र 14 साल की थीं तभी उन्‍हें 1997 के वुमेंस वर्ल्‍ड कप के लिए टीम इंडिया की संभावित स्‍क्‍वॉड के लिए नामित किया गया था। 1999 में वह वनडे नेशनल टीम में शामिल की गईं और आयरलैंड के खिलाफ डेब्‍यू मैच में शतक (114) ठोककर तहलका मचा दिया। 2002 में मिताली ने टेस्‍ट डेब्‍यू किया और 2006 में टी20 क्रिकेट में डेब्‍यू किया।

वनडे में क्रिकेट में रिकॉर्ड ही रिकॉर्ड
वुमेंस वनडे क्रिकेट में मिताली राज से आगे कोई दूसरी प्‍लेयर नहीं दिखाई देती है। सबसे ज्‍यादा 6974 रन बनाकर वह विश्‍व में नंबर वन हैं। इसके अलावा सबसे ज्‍यादा 54 अर्धशतक उनके नाम हैं। साथ ही वह सबसे ज्‍यादा 212 मैच खेलने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं। सर्वाधिक शतक के मामले में वह 7 शतक के साथ पांचवें नंबर पर हैं। लगातार 7 अर्धशतक लगाने वाली वह इकलौती बल्‍लेबाज हैं।

टी20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली भारतीय
टी20 क्रिकेट में भी मिताली राज का कोई सानी नहीं है। सबसे ज्‍यादा 2457 रन बनाने वाली वह भारत की पहली और दुनिया की सातवीं क्रिकेटर हैं। टी20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वह सबसे ज्‍यादा 17 अर्धशतक लगाने वाली भारत की पहली और दुनिया की तीसरी बल्‍लेबाज हैं। 242 से ज्‍यादा चौके लगाकर वह भारत की पहली और दुनिया की छठी बल्‍लेबाज हैं।

क्रिकेट में हाईएस्‍ट स्‍कोरर
टेस्‍ट क्रिकेट में मिताली राज का जलवा है। टेस्‍ट में 214 रन बनाकर दोहरा शतक जड़ने वाली वह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। टेस्‍ट में 1 शतक जड़ने वाली वह दूसरी भारतीय क्रिकेटर हैं। भारत के लिए 10 टेस्‍ट खेलकर मिताली पूर्व क्रिकेटर शुभांगी कुलकर्णी (19 मैच) के बाद दूसरे स्‍थान पर हैं। इसके अलावा टेस्‍ट में 663 रन बनाकर मिताली राज दूसरे नंबर पर हैं। शुभांगी कुलकर्णी 700 रनों के साथ सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर हैं।

10 हजार रन बनाने वाली क्रिकेटर
वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका वुमेंस टीम के साथ खेली जा रही 5 मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मैच में मिताली राज ने 36 रनों की पारी खेली और वह अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाली भारत की पहली और दुनिया की दूसरी बल्‍लेबाज बन गईं। मिताली से पहले इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाज शारलोट एडवर्ड्स यह मुकाम हासिल कर चुकी हैं। इंग्‍लिश प्‍लेयर से आगे निकलने में मिताली बस 26 रन दूर हैं और इसके बाद वह सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली दुनिया की महिला क्रिकेटर बन जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here